कोरोना वायरस से कैसे बचे?

कोरोना वायरस

                                             
चीन से शुरू हुए कोरोनावायरस दुनिया के लगभग 195 देशों में फैल चुका है और यह दिन पर दिन फैलता जा रहा है। यह वायरस चाइना से शुरू हुआ है। इस वायरस को अब तक का सबसे खतरनाक वायरस माना जा रहा है। क्योंकि यह बारिश बहुत ही तेजी से फैल रहा है इसीलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन इमरजेंसी ने घोषित कर चुका है
अब यह वायरस भारत में भी धीरे धीरे चल रहा है। इससे बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि भारत में अब तक सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारी इसे रोकने की कोशिश कर रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा कोरोना वायरस को अंतर राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया गया है।

क्या है कोरोना वायरस?
कोरोना वायरस का संबंध द्वारा से है जिसे किसी व्यक्ति के चपेट में आने से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। इस वायरस को पहले नहीं देखा गया है। यह वायरस चाइना से शुरू हुआ है और यह दुनिया के कई देशों में फैल गया है। इस वायरस को रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है जिससे यह फैलता ही जा रहा है।

कोरोना वायरस फैलता कैसे है?
कोरोना वायरस के फैलने की वजह कई है इनमें किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से हो सकता है। किसी व्यक्ति द्वारा चीखने हंसने की वजह हो सकती है। आप अपने हाथों से अपने खुद के चेहरे को छूने से हो सकता है।
किसी व्यक्ति में अगर करुणा के लक्षण है तो उसकी जांच लैब में हो सकती है।

कोरोना वायरस के लक्षण
1.इसके संक्रमण से बुखार जुकाम सांस लेने में तकलीफ आती हो सकती है।
2.इससे गले में खराश का होना भी हो सकता है।

कोरोना वायरस से बचाव के तरीके।
1.हाथों को साबुन से धोना चाहिए अपने हाथों से चेहरे को नाच हुए घरों के बाहर निकलने के बाद मास्टर जरूर लगाएं खांसते अजीत ए वक्त अपने मुंह पर रुमाल का इस्तेमाल जरूर करें।
2.इससे संक्रमित व्यक्ति से दूरी बनाए रखें जिस व्यक्ति को खांसी जुकाम या बुखार है उससे 1 मीटर की दूरी बनाए किसी से भी हाथ मिलाने से बचे हैं।
3.जितना हो सके घरों से बाहर कम निकले और भीड़भाड़ वाले इलाके में ना जाएं विदेश या कहीं भी घूमने ना
कोरोना वायरस पूरे विश्व के लिए खतरा है इसलिए लोगों को जरूर जागरूक होना पड़ेगा और अफवाहों पर बिल्कुल ध्यान ना दें।

                                                   
कोरोना वायरस से नुकसान।
कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा है जिसकी वजह से सभी काम बिल्कुल बंद हो गए हैं। जिसकी वजह से पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था पर सीधी गिरावट दर्ज की गई है। भारत में इस वजह से लगभग 2.5 हजार करोड़ का नुकसान हुआ है
Corona की वजह से दुनियाभर में टूरिज्म सेक्टर को सीधा नुकसान हुआ है। टूरिस्ट बिल्कुल भी नहीं जा रहे हैं। क्योंकि कई एयरलाइंस ने अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं। चाइना से फ़िलहाल कोई भी फ्लाइट नहीं जा रही है। तेल कंपनियों ने तेल की सप्लाई रोक दिया समुद्री व्यापार में भी काफी कमी देखी गई है या ट्रांसपोर्टेशन को लगभग $29 का नुकसान हुआ है। corona वायरस की वजह से सारी चीजें बहुत महंगी हो गई है बाजारों में इन चीजों का मिलना मुश्किल हो गया है। इस बीमारी से जानमाल का खतरा भी काफी बढ़ गया और लोग अपनी जान गंवा रहे हैं।

कोरोनावायरस पर समाचार देखें





Coronaवायरस से बचाव के घरेलू तरीके।
Coronaसे बचने के लिए आप कपालभाति योग कर सकते हैं और करुणा से बचने के लिए आप हल्दी पानी चंदन और तुलसी का पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं और यह घरेलू उपाय हैं। इन्हें आप जरूरी आजमाएं और सबसे बढ़िया वह यह कि आप लोग ज्यादा से ज्यादा करें।
                                              
Previous Post
Next Post

0 comments: