सर्वर क्या है? सर्वर कैसे काम करता है?

सर्वर क्या है?


आज क्या काम करता है हम आपको इस प्रकार के सर्वर के बारे में बताने जा रहे हैं कि यह सर्वर कैसा है। क्योंकि सर्वर एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है, तो आपके जैसे छात्रों ने सर्वर के बारे में कहीं न कहीं जरूर सुना होगा, जैसे अगर हम सरकारी नौकरी या निजी नौकरी के लिए फॉर्म भरने जाते हैं, तो दुकानदार कहता है कि अब सर्वर नहीं आ रहा है। मतलब उस साइट पर बहुत अधिक लोड है इसलिए आपका सर्वर अभी बहुत नीचे है। या तो हम बैंक से पैसा निकालते हैं, दुकानदार कहता है कि अगर सर्वर अब डाउन हो गया है, तो हम पैसे नहीं निकाल पाएंगे, भले ही हम मनी ट्रांसफर के लिए बैंक जाएं, फिर भी वह कहता है कि सर्वर है नीचे।

इंटरनेट बहुत अच्छी चीज है। क्योंकि इसके जरिए हम कोई भी काम तुरंत कर सकते हैं, इसलिए हर व्यक्ति इंटरनेट से घिरा हुआ है, इसलिए कोई भी इंसान ये सब काम नहीं कर सकता है। इसलिए, मनुष्य ने इस सारे काम के लिए एक मशीन बनाई है। जिसके साथ सर्वर का उपयोग करने वाले प्रोग्राम को लोड किया गया है, इसलिए छात्रों, आइए हम आपको सर्वर से संबंधित जानकारी देते हैं।

सर्वर
सर्वर सर्वर एक प्रकार का कंप्यूटर क्या है जो अन्य कंप्यूटरों और उपयोगकर्ताओं को सेवाएं प्रदान करता है। सर्वर एक हार्डवेयर भी हो सकता है।
यह एक कंप्यूटर प्रोग्राम भी हो सकता है जो एक कंप्यूटर में लोड होता है और दूसरे कंप्यूटर को सूचना भेजता है।

सर्वर का काम इंटरनेट के उस उपयोगकर्ता को जानकारी देना है जो सूचना प्राप्त करना चाहता है। जब हम YouTube पर कोई वीडियो देखते हैं या ब्राउज़र में खोजते हैं, तो हमें एक परिणाम मिलता है।

मैं एक वेबसाइट या एक चैनल पर हूं जो सर्वर हमें हमारे अनुरोध के आधार पर या केवल हम जो भी डालते हैं उसके आधार पर प्रदान करता है।

सर्वर कैसे काम करता है?
उदाहरण के लिए, यह समझें कि आपको YouTube पर एक वीडियो देखना है। आप YouTube के खोज बॉक्स में उस वीडियो के कीवर्ड क्यों लिखेंगे और इंटरनेट पर एक अनुरोध देंगे, फिर इंटरनेट YouTube के सर्वर पर जाता है, उस वीडियो को खोजता है और फिर परिणाम आपके सामने रखता है कि आप कौन सा वीडियो देखना चाहते हैं।
सब कुछ हम इंटरनेट पर करते हैं, जैसे फ़ाइल डाउनलोड करना या ब्राउज़ करना। मतलब इस सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, हम सोशल नेटवर्किंग से संबंधित जो भी काम करते हैं, सर्वर इन सभी चीजों में हमारी मदद करता है।

सर्वर के प्रकार
बदलते जमाने के साथ हमारे बहुत से सर्वर हैं। एक सर्वर एक ऐसा उपकरण है जो इस शोध की निगरानी करने का काम करता है।
उदाहरण के लिए, सर्वर में सभी फ़ंक्शन के लिए अलग-अलग फ़ंक्शन हैं। फाइल सर्वर सभी फाइलों को स्टोर करने का काम करता है।

वेब सर्वर
वेब सर्वर का काम यह है कि इंटरनेट पर जोड़ी वेबसाइट अपने डेटा को स्टोर करने और उपयोगकर्ता द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसार परिणाम देने के लिए है और यह वेब सर्वर सभी ब्राउज़र स्कूलों से जुड़ा है और फिर उपयोगकर्ता के परिणाम के अनुसार, ब्राउज़र को सर्वर से कनेक्ट करेगा और उपयोगकर्ता को डांट देगा।



ईमेल सर्वर
ईमेल सर्वर के माध्यम से हम उन ईमेलों का आदान-प्रदान करते हैं, जो मेल सर्वर सर्वर की सभी जानकारी संग्रहीत करते हैं।
छूट के लिए। यदि आप अपने मित्र को एक ईमेल भेज रहे हैं, तो यह ईमेल सर्वर SMTP प्रोटोकॉल के माध्यम से आपके मित्र खाते तक पहुंचता है।

फ़ाइल सर्वर
सबसे पहले, स्थानीय नेटवर्किंग में फ़ाइल सर्वर का उपयोग किया जाता है। फ़ाइल सर्वर नेटवर्क के माध्यम से फ़ाइलों को स्थानांतरित करने में मदद करता है। कंप्यूटर में फाइल स्टोर करने के बाद फाइल सर्वर भी मैनेज करता है।

समूह वेयर सर्वर
Groupware Server बनाने के पीछे मुख्य कारण यह था कि आप किसी भी कार्य में शामिल हो सकते हैं और कहीं से भी कोई काम प्राप्त कर सकते हैं, जिससे हम इंटरनेट से भी जुड़ सकते हैं। हम ऐसे वातावरण में भी एक साथ काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें....

सोशल मीडिया क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

अनुप्रयोग सर्वर
एप्लिकेशन सर्वर सर्वर और अंतिम उपयोगकर्ता के बीच कंप्यूटिंग कंप्यूटिंग की एक बड़ी मात्रा डालता है।

ऑडियो वेदियो सर्वर
मल्टीमीडिया एप्लिकेशन में योग्यता ऑडियो वीडियो सर्वर के माध्यम से आती है, ताकि हम वेबसाइटों में मल्टीमीडिया सामग्री को प्रसारित कर सकें। जब भी किसी गीत या वीडियो को किसी वेबसाइट पर देखा जाता है, तो उपयोगकर्ता केवल ऑडियो वीडियो सर्वर और YouTube के माध्यम से परिणाम देख सकता है लेकिन ऐसा ही कुछ होता है।

चैट सर्वर
चैट सर्वर आजकल बहुत लोकप्रिय है। विशेष रूप से युवाओं के बीच क्योंकि हम चैट सर्वर को एक दूसरे के साथ बदलने में सक्षम हैं, चैट सर्वर की मदद से हम फेसबुक व्हाट्सएप पर चैट करने में सक्षम हैं और यह एक वास्तविक समय उदाहरण है और यह वास्तविक समय कई अन्य सुविधाओं की पेशकश कर रहा है। है। क्योंकि पाठ प्रकट होता है नेविगेशन चलती वस्तु को प्रदर्शित करने में।

फैक्स सर्वर
फैक्स सर्वर इनकमिंग और आउटगोइंग टेलीफोन संसाधन को कम करने का काम करता है और फैक्स सर्वर के समय को भी बचाता है और आमतौर पर बड़े संगठनों में इसका उपयोग किया जाता है।



एफ़टीपी सर्वर
एफ़टीपी का पूरा नाम फ़ाइल स्थानांतरण प्रोटोकॉल है। यह एक बहुत पुरानी सेवा है जो इंटरनेट द्वारा प्रदान की जाती है। एफ़टीपी का काम पूरी सुरक्षा के साथ फ़ाइल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करना है।

प्रतिनिधि सर्वर
प्रॉक्सी सर्वर आवश्यकताओं को फ़िल्टर करता है। प्रॉक्सी सर्वर कनेक्शन को साझा भी करता है। क्लाइंट प्रोग्राम में एक प्रॉक्सी सर्वर बाहर निकलता है।

समाचार सर्वर
समाचार साझा करने के लिए समाचार सर्वर का उपयोग किया जाता है। और यह एक USENET नेटवर्क का उपयोग करता है।

निष्कर्ष
मुझे उम्मीद है कि मैंने जो पोस्ट सर्वर लिखा है वह क्या है? मैं कोशिश करता हूं कि आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी और मेरे द्वारा दी गई जानकारी बिल्कुल सही होगी और मेरे द्वारा दी गई जानकारी  भी बचाएगा।
अगर आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी में कुछ संदेह है, तो आप मुझे नीचे कमेंट करके अवश्य बताएं और आपकी टिप्पणी के अनुसार मैं निश्चित रूप से उत्कृष्टता प्राप्त करूंगा। अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच जरूर शेयर करें और इसे सोशल साइट्स पर भी शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी यह जानकारी मिल जाए। और आप मुझसे जानकारी पाकर बहुत खुश होंगे क्योंकि जो जानकारी मैंने दी है वह बिलकुल बेहतर है आज केलिए। क्योंकि आजकल हर कोई इसका इस्तेमाल कर रहा है। छोटे बच्चे और उसके बिना सब कुछ अधूरा है। किसी या किसी अन्य के द्वारा कुछ नेटवर्क कार्य की आवश्यकता होगी, इसलिए मेरे द्वारा दी गई जानकारी बिल्कुल सही है और आपको इसके द्वारा जानकारी दी गई है। अगर आपको इसमें कोई समस्या है, तो आप मुझे अवश्य बताएं।
Previous Post
Next Post

0 comments: