माइक्रोसॉफ्ट क्या है? माइक्रोसॉफ्ट इतनी बड़ी कंपनी कैसे बन गई है

माइक्रोसॉफ्ट


क्या आप जानते हैं कि एक एमएस वर्ड क्या है, क्या आप जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है, इसलिए आज मैं आपको इसके बारे में बताने जा रहा हूं, मैं शायद इसे अपनी दिनचर्या में इस्तेमाल करता हूं। हमारे बीच कई ऐसे लोग हैं, लेकिन हम केवल इसका उपयोग कर सकते हैं। जब आपको इसके बारे में कुछ भी पता चलेगा, तो इसे माइक्रोसॉफ्ट से 25 अक्टूबर 1983 को बनाया गया था, न कि तब से जब यह हमारे बीच आया और इसके आने से हमारे कई काम आसान हो गए। यह एप्लिकेशन क्या है जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का हिस्सा है।
आप MS Word का उपयोग करके अपना दस्तावेज़ बना सकते हैं, आप इसे अपनी समीक्षा में भी बना सकते हैं। कृपया ब्लैंक में शुरू करें आपको पहले पेज बनाना है और फिर बाद में आप पेज पर काम कर सकते हैं। इसका एक टेम्प्लेट है, जिसके माध्यम से आप रिज्यूमे या फ़्लायर्स जैसी चीज़ें बना सकते हैं, और इसके द्वारा किया गया काम काफी अच्छा होगा। फ़्रीड्स, एमएस शब्द एक बहुत अच्छी बात है, आपको इसे गाँव की कंपनियों में सीखना चाहिए, आजकल यह है निश्चित रूप से मांग की गई है, इसलिए निश्चित रूप से इस पर काम किया जा रहा है, इसलिए आपको निश्चित रूप से इससे सीखना चाहिए, इसलिए आज मैं आपको इसके बारे में बताने जा रहा हूं।
आप इसमें एक प्रमाण पत्र भी बना सकते हैं, आप इसमें शब्द टाइपिंग भी कर सकते हैं और आप सभी शब्द प्रलेखन कार्य भी कर सकते हैं। इसीलिए आज मैं आपको इसके बारे में बताने जा रहा हूँ। क्योंकि इसके माध्यम से आजकल सभी काम हो रहे हैं। इसलिए मैंने सोचा कि मैं आपको इसके बारे में जानकारी दूंगा। ताकि आपका बेसिक बिल्कुल स्पष्ट हो और आपसे भागते समय किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो, तो बिना देर किए आपको बता दूं कि माइक्रोसॉफ्ट क्या है?

एमएस वर्ड क्या है?
माइक्रोसॉफ्ट एक बार दिल्ली जैसे सॉफ्टवेयर डिजाइन करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। माइक्रोसॉफ्ट एक घटक है। हम इसे माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट के स्टैंडअलोन बेस पर खरीद सकते हैं। क्योंकि यह उत्पादकता सॉफ्टवेयर होगा।
माइक्रोसॉफ्ट ने पहली बार इसे 1983 में लॉन्च किया था और बाद में यह इतना लोकप्रिय हो गया कि इसे बार-बार माइक्रोसॉफ्ट Windows और Macinton दोनों में उपलब्ध कराया गया।

एमएस वर्ड की विशेषताएं
एमएस वर्ड में बहुत सारी विशेषताएं हैं जैसे कि इसमें वर्तनी जांच का एक विकल्प है जिसके माध्यम से हम वर्तनी की जांच कर सकते हैं कि क्या हमारी वर्तनी सही है या गलत है और यह इसमें पाठ को बोल्ड भी कर सकता है और इसमें कई राजा थे। सीरियल देखना, जिससे हमारा काम बहुत आसान हो गया है। कंपनी ने हमारी जरूरतों के अनुसार डिजाइन किया है और इसमें कई विशेषताएं हैं। अब आप की तरह आप भी हर पाठ को एक अलग रंग के साथ लिख सकते हैं और उस प्रकार को भी काट सकते हैं और जहाँ आप अपना नाम टुकड़े पर रख सकते हैं। जैसे पानी का निशान। कृपया सीमा का चयन करें और कई चीजें हैं जो आप इसमें देख सकते हैं। दोस्तों MS Word आजकल बहुत महत्वपूर्ण है। इसीलिए आज मैं आपको अपने शब्द के बारे में बताने जा रहा हूँ। इसमें आप टेक्स्ट को बोल्ड बना सकते हैं। टेस्ट निकाला जा सकता है। उसके नीचे रेखांकित कर सकते हैं। आप इसमें पैराग्राफ लिख सकते हैं, नीचे आप इसे कम कर सकते हैं, आप इसे बड़ा कर सकते हैं, अक्सर आप शैली को बदल सकते हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि आप इसमें कुछ भी पता लगा पाएंगे, कि आपने कौन सा शब्द लिखा है।



एमएस वर्ड किसने बनाया?
एमएस वर्ड का पहला संस्करण चार्ल्स सिमोनी और रिचर्ड ब्रॉडी द्वारा विकसित किया गया था और दोनों पहले से ही ड्रोक्स के लिए कार्यक्रम थे। वे 1981 में माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स और पोलैंड द्वारा किए गए थे और दोनों ने माइक्रोसॉफ्ट को विकसित किया और बाद में इसे लॉन्च किया।

विंडोज़ 10 में एमएस शब्द कैसे संचालित करें?
विंडोज 10 में लगभग 512 एप हैं। आप शॉर्टकट सूची में उनसे एप्लिकेशन नहीं देख सकते हैं और ऐसा ही कुछ माइक्रोसॉफ्ट के साथ पहले भी हुआ था और इसे बाद में नवंबर में ठीक किया गया था और स्वचालित रूप से माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के लिए इसका पहला संस्करण डाउनलोड और इंस्टॉल किया जाएगा। जब भी इसका संस्करण उपलब्ध हो तो स्वयं डाउनलोड करें।

यह भी पढ़ें....

सोशल मीडिया क्या है?


सर्वर क्या है?


विंडोज़ 10 से ऐप्स कैसे अनइंस्टॉल करें?
यदि आपके पास कार्यालय के 365 सदस्य नहीं हैं या समाप्त हो गए हैं, या यदि आप ठीक से नहीं चल रहे हैं, तो आप इसे स्थापित कर सकते हैं। बिलकुल संभव है। इस ऐप को विंडो 10 में अनइंस्टॉल करने के लिए।

एमएस वर्ड कैसे चलाये?
यदि आप एमएस वर्ड में फिर से शुरू करते हैं या कोई काम कैसे करते हैं, तो मुझे इसे माइक्रोसॉफ्ट द्वारा दिया जाना चाहिए, माइक्रोसॉफ्ट दुनिया भर में एक बहुत लोकप्रिय दस्तावेज है। जिसे हम निश्चित रूप से सीख सकते हैं। आप जिस भी प्रकार का प्रारूप चाहते हैं, उसे कानूनी या व्यक्तिगत पेपर के रूप में करना चाहते हैं। इन सभी चीजों के लिए अलग-अलग प्रारूप हैं। इसीलिए सभी दिशानिर्देशों को ठीक से पढ़ें, आप इसे पढ़ने के बाद आवश्यक एमएस वर्ड चलाना सीख जाएंगे। क्योंकि यह बहुत अच्छी बात है। इसके बिना हमारा सारा काम अधूरा है और अगर हमें पता है कि इसे कैसे चलाना है, तो हम सभी काम तुरंत कर सकते हैं और आजकल हमें इसे सीखना चाहिए। क्योंकि यह ज्यादातर कंपनियों में मांग में है, इसलिए यह केवल आधार पर नौकरी पा सकता है। इसलिए आज मैं आपको मिस वर्ल्ड चलाना सिखा रही हूं।

एमएस वर्ड कैसे सीखें?
एक नए उपयोगकर्ता को समझना मुश्किल नहीं है। बल्कि इसे समझना आसान है क्योंकि यह थोड़ा ध्यान से समझने की चीज है।

मीनू बार
यह वह क्षेत्र है जो स्क्रीन के बड़े शीर्ष में स्थित है और वहां आप फ़ाइल संपादन और अन्य मेनू दस्तावेज़ों की तरह सब कुछ देख सकते हैं।
toolbar
यह विकल्प मैन उर के ठीक नीचे स्थित है और कमांड टास्क काम करता है। जैसे शेविंग प्रिंटिंग ओपनिंग।
Ribbon
यह उपकरण पट्टी के नीचे और कार्यक्षेत्र के ऊपर स्थित है। यह स्वामी माइक्रोसॉफ्ट की सुविधाओं और श्रेणियों जैसे लेआउट का आयोजन करता है और हम टैग का आयोजन करते हैं

दस्तावेज़ संरेखण कैसे समायोजित करें?
कई प्रकार के दस्तावेज़ों में पाठ संरेखण होता है, इसके माध्यम से आप अपने दस्तावेज़ को बाएँ दाएँ और केंद्र में क्लिक कर सकते हैं।

पंक्ति रिक्ति
आप सेटिंग को समायोजित कर सकते हैं, इसके लिए आप पैराग्राफ रिक्ति पर पाठ कर सकते हैं जिसे आप टूल का उपयोग करने के बाद विशेष का पालन करके सेट कर सकते हैं।

कागज का आकार बदलें
आप शायद पृष्ठ लेआउट अनुभाग पर जाकर इसे बदल सकते हैं, जो नए बार में ही होता है।

बुलेट और नंबर जोड़ें
इस बटन को ऑफ रिबन की तरफ देखा जा सकता है। यह संख्या इन बटनों को दिखाती है जिन्हें आप संख्या रेखा के बाईं ओर देख सकते हैं और बुलेट बटन प्रदर्शित करता है कि 3 छोटी रेखाएँ शेष हैं।



शब्द ज्ञात कीजिये
इसे फाइंड के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों में से एक माना जाता है। क्योंकि हमने आपके द्वारा समर्थित एक पैराग्राफ लिखा है, अगर आप इसमें एक पक्षी ढूंढना चाहते हैं, तो फाइंड पर जाएँ और उस शब्द को टाइप करें और उसे चुनें, आप बोल्ड हो जाएँगे जहाँ वह वॉर्ड लिखा है, आप उसका पता लगा पाएंगे कि आपका शब्द किसने कहां टाइप किया।

शब्द बदलें
रिप्लेसमेंट का भी बहुत अच्छा विकल्प है। इसके माध्यम से आप जो भी बडवा प्रस्तुत करना चाहते हैं, आप उस पक्षी को लिखते हैं और उसे ठीक बनाते हैं और शब्द का वह शब्द ठीक उसी प्रकार टाइप किया जाएगा जहाँ आप शब्द लिखना चाहते हैं।

कॉलम जोड़ें
यदि आप कॉलम के माध्यम से एक दस्तावेज बनाना चाहते हैं, तो आपको कॉलम का चयन करना होगा। यहां आपको कॉलम का विकल्प चुनना है। आप ड्रॉप डाउन का अनुसरण करके उस बटन को पा सकते हैं।

दस्तावेज़ में चित्र कैसे जोड़ें
अगर आप डॉक्यूमेंट में कोई चित्र लगाना चाहते हैं, तो आप उसमें चित्र भी लगा सकते हैं। यदि आपके पास एक तस्वीर है जो तस्वीर में सहेजी गई है, तो अब आप इसे अन्य बुद्धिमान क्लिप आर्ट पर जाकर लागू कर सकते हैं, आप वहां से कार्टून की एक तस्वीर भी डाल सकते हैं, जिसे आप डालने के विकल्प पर जा सकते हैं।

शीर्ष लेख और पाद लेख समायोजित करें

  1. अगर आप एक हेडर को दस्तावेज़ में संलग्न करना चाहते हैं, तो दस्तावेज़ के शीर्ष पर डबल-क्लिक करें और दस्तावेज़ के शीर्ष में शीर्ष लेख प्रदर्शित करें।
  2. अगर आप किसी दस्तावेज़ के पाद लेख में पाद जोड़ना चाहते हैं, तो आपको पुत्र पर डबल क्लिक करना होगा, जो स्वचालित रूप से पाद लेख को प्रदर्शित करेगा और यह शीर्ष लेख के बिल्कुल विपरीत है।
  3. यदि आप चाहें, तो आप हेडर और फुटर को संपादित कर सकते हैं, जिसके लिए आपको भी क्लिक करना होगा, जो मेनू बार की स्क्रीन के बिना टॉपर है। इसमें आपको पहले फोटो पर क्लिक करना है जो सूची में मौजूद है।


निष्कर्ष
दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे द्वारा लिखे गए पोस्ट एमएस वर्ड के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी और आपने जो पोस्ट लिखी है, उसमें सब कुछ समझ गया हूँ, मैं आज लोगों से निवेदन करता हूँ कि आप लोग भी इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पोस्ट करें। निश्चित रूप से साझा करें ताकि हमारी जानकारी साझा की जाए और हर कोई इस पोस्ट से लाभान्वित हो और मैं आज आपकी मदद की प्रतीक्षा करता हूं ताकि मैं ऑनलाइन जा सकूं। मैं अपने उपयोगकर्ता के दिल से साझा करना चाहता हूं। यानि दोस्तों अगर मेरे द्वारा लिखे गए पोस्ट में कोई गलती हो तो मुझे माफ़ कर देना और अगर आपको इस पोस्ट में कोई शक हो तो मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं और अगर आप इस पोस्ट से जुड़े विचार प्रकट करना चाहते हैं तो जरूर बताएं मुझे इतना है कि मैं आगामी पोस्ट में सुधार कर सकता हूं।
Previous Post
Next Post

0 comments: