स्टोरेज डिवाइस क्या है? हमें इसकी आवश्यकता क्यों है?

स्टोरेज डिवाइस


एक स्टोरेज डिवाइस क्या है? हर कोई इसका उपयोग करता है, लेकिन इसके बारे में बहुत कम पाया जाता है। लेकिन लगभग हर कोई इसका इस्तेमाल करता है। लेकिन इस कार्य के बारे में किसी को पता नहीं है। अगर आप बहुत अधिक खोज करते हैं, तो भी आपको बहुत कुछ नहीं मिलता है। जिसके कारण बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं कि यह क्या है, इसके प्रकार क्या हैं, हम कैसे हैं, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इसका उपयोग डेटा स्टोर करने के लिए किया गया था और जिस तरह से हम फोन में सब कुछ स्टोर करने की कोशिश करते हैं। इसके कुछ वैकल्पिक और अन्य नाम हैं जिनके द्वारा हम स्टोरीज स्टोरीज़ मीडियम के स्टोरी डिवाइस के रूप में भी जाने जाते हैं। यह हार्डवेयर डिवाइस कुछ ऐसी है जो डेटा अस्थायी और स्थायी सूची में है और यह किसी भी डेटा या जानकारी को संग्रहीत करता है।
यदि हम आधार से कंप्यूटर के माध्यम से देखते हैं, तो यह डेटा को संग्रहीत करता है जैसे कि कोई व्यक्ति डेटा को तुरंत एक्सेस करने में सक्षम है। यह डेटा को इलेक्ट्रोमैग्नेटिक और ऑप्टिकल रूप में संग्रहीत करता है और इसके माध्यम से, स्टोरेज डिवाइस को जानना बहुत ज़रूरी है, यदि कंप्यूटर ज़रूरत पड़ने पर डेटा एक्सेस कर सके। क्योंकि हम इसे हर दिन उपयोग करते हैं इसका मतलब कोई भी इसके बारे में कुछ नहीं जानता है। इसलिए आज मैंने सोचा कि अगर सभी को इसके बारे में बताया जाए, तो बिना देर किए, मैं आपको बताऊंगा कि एक स्टोरी डिवाइस क्या है और इसके प्रकार क्या हैं।

स्टोरेज डिवाइस क्या है?
जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया है कि स्टोरेज डिवाइस किसी भी डेटा जानकारी को स्टोर करने के लिए काम करता है। क्या यह अस्थायी या स्थायी स्टोर हो सकता है और डेटा को डिजिटल रूप में संग्रहीत कर सकता है।
ये आमतौर पर कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाले दो प्रकार के उपकरण हैं।
1. प्राथमिक दुकान
2.सौन्दर्य भंडार

प्राथमिक दुकान
यह मेमोरी अस्थायी होती है जिसे हम दूसरी भाषा में अस्थिर भी कहते हैं और उनकी मेमोरी निश्चित होती है।
पूर्व राम

द्वितीयक भंडार
यह मेमोरी स्थायी है कि बड़ी मात्रा में डेटा संग्रहीत किया जा सकता है जिसे हम कभी भी एक्सेस कर सकते हैं।
पूर्व हार्ड ड्राइव

स्टोरेज डिवाइस का इतिहास
दोस्तों, कंप्यूटर का इतिहास बहुत पुराना रहा है क्योंकि जब से कंप्यूटर का निर्माण हुआ है, हमें अपने साथियों के साथ-साथ एक चीज़ की ज़रूरत भी बढ़ गई है और वह है कहानियों की वह चीज़ जो हमें चाहिए। हमें डेटा प्लान या यहां तक ​​कि डेटा को यहां तक ​​ले जाने के लिए, हमारे पास हमेशा कुछ न कुछ होता है। लेकिन अगर हम इंटरनेट पर कुछ भी देखते हैं, तो हमें लगता है कि यह हमारे पास आता है ताकि हम इसे खो न दें, इसलिए अगर हमारे पास वह चीज हमारे कंप्यूटर में संग्रहीत है, तो हम उसे इसमें सहेज सकते हैं, इसीलिए यह काफी अच्छी बात है। उसके लिए, हमें अपने कंप्यूटर में कहानियां बनानी होंगी क्योंकि हमें इसकी आवश्यकता है, जैसा कि यह है, इसका निर्माण अधिक तेजी से हुआ है। त्वरित गेम नया निर्माण क्लाउड स्टोरेज पृष्ठभूमि में डेटा स्टोर कर सकता है और हम इसे कभी भी एक्सेस कर सकते हैं।

हम द्वितीयक मेमोरी का उपयोग क्यों करते हैं
हम इसका उपयोग ज्यादातर माध्यमिक उपकरणों में करते हैं। क्योंकि डेटा मेमोरी को प्राथमिक मेमोरी में संग्रहीत किया जाता है और कंप्यूटर को बंद करने के बाद, यह बाय टाटा क्षेत्र में चला जाता है और दूसरी तरफ द्वितीयक भंडारण पूर्ण डेटा को स्थायी रूप से संग्रहीत करता है। वह डेटा, यहां तक ​​कि बहुत बड़ी मात्रा में, संग्रहीत और रखा जा सकता है। दो डेटा संग्रहीत करने के लिए प्राथमिक मेमोरी की बहुत कम मात्रा की आवश्यकता थी।
सेकेंडरी स्टोर की एक खास बात यह है कि यह रिमूवेबल है और साथ में यह आंतरिक और बाहरी दोनों हो सकता है। स्टोरेज डिवाइस बहुत अच्छा डिवाइस है। क्योंकि हम इसमें अपना डाटा स्टोर कर सकते हैं। यह लंबे समय तक डेटा को स्टोर और स्टोर कर सकता है। इसका काम डेटा स्टोर करना है। जब से हमें डेटा स्टाल करने की आवश्यकता हुई है, यह दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। जैसे हमने मेमोरी का उपयोग करने से पहले फोन में बटन मेमोरी को जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हमारे पास आंतरिक फोन मेमोरी नहीं है, हमें मेमोरी स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है, हम अपने डेटा को फोन में ही सहेज सकते हैं और उस डेटा का मूल्य दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। पहले 32GB से 64GB के बाद, यह 128GB हो गया है और यह लगातार बढ़ रहा है। बढ़ रहे हैं।

रिमोट स्टोरेज

क्लाउड भंडारण
क्लाउड स्टोरेज एक ऐसा स्टोरेज स्पेस है जिसका इस्तेमाल कमर्शियल आधार पर भी किया जाता है। जिसे कोई भी कंप्यूटर इंटरनेट की मदद से एक्सेस कर सकता है। हर कोई उनका उपयोग नहीं कर सकता क्योंकि यह सेवा प्रदाता द्वारा प्रदान किया जाता है। यह सेवा प्रदाता कंपनी Check Limited Stories डेटा प्रदाता कंपनी आती है और यदि आप अधिक कहानी चाहते हैं तो आपको इसके लिए सदस्यता लेनी होगी।
सेवा प्रदाता: - अमेज़न S3, स्काई ड्राइव आदि।

लाभ
यह एक बहुत अच्छा बैकअप है। यह किसी के द्वारा प्रभावित नहीं किया जा सकता है। चाहे वह समतल वर्ग के माध्यम से हो या अमीर सुरक्षित हो और इसके माध्यम से हम डेटा को पूरी तरह से सुरक्षित रख सकते हैं।

हानि
यह बहुत अधिक महंगा है। क्योंकि इसमें अधिक स्थान के लिए सदस्यता लेनी होती है और इसे प्राप्त करने के लिए हमें इंटरनेट की आवश्यकता होती है जिसे हमने क्लाउड पर सहेजा है। इंटरनेट के बिना, हम डेटा का उपयोग नहीं कर पाएंगे। सबसे गलत यह है कि वे अन्य वेबकैप की तुलना में बहुत धीमी हैं, जिसका अर्थ है कि डेटा तक पहुंचने में बहुत समय लगता है।

पेन ड्राइव
जब भंडारण उपकरणों और कोई पेन ड्राइव की बात आती है तो यह इतना अच्छा कैसे हो सकता है? क्योंकि पेन ड्राइव इतनी बढ़िया चीज़ है कि हम अपने डेटा को स्टोर कर सकते हैं और पीढ़ी का उपयोग यहाँ से डेटा को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। पेन ड्राइव में हमारा डेटा कभी भी हटाया नहीं जाता है इसलिए पेन ड्राइव एक अच्छी बात है क्योंकि पेन ड्राइव एक बड़ा डेटा स्टोर करता है। डेटा संग्रहीत की तुलना में डेटा की पेन ड्राइव की सीमा भी है।

यू एस बी ड्राइव
यह बहुत छोटा है क्योंकि इसका आकार सबसे छोटा है और इसके साथ इसकी क्षमता भी कम है। और क्योंकि यह एक चलने वाला हिस्सा नहीं है, इसलिए यह रोता है और यह पोर्टल पर भी है ताकि उन्हें कभी भी फिट किया जा सके। इसका उपयोग यहां और वहां डेटा को स्थानांतरित करने में किया जाता है। यही कारण है कि यह सबसे आदर्श भी है और इसका भरपूर उपयोग किया जाता है। उनकी क्षमता लगभग 4GB से 64GB है, यह 64GB तक डेटा स्टोर करने में सहायक है, इसलिए उन्हें बड़ी मात्रा में उपयोग किया जाता है।
Ex: -मैं एक लैपटॉप है और यह कुछ डेटा है कि मेरे दोस्त भी जरूरत है और तब से कोई लैपटॉप है। ताकि अगर कोई डेटा हो, तो जिस जगह पर USB का उपयोग किया जाता है, वह उस लैपटॉप से ​​मेरे लैपटॉप से ​​डेटा ले लेगा और अपने कंप्यूटर में डाल देगा और बाद में उपयोग करेगा।



लाभ
यह बहुत अच्छा पोर्टेबल भंडारण है, हम इसे कम स्थान पर रख सकते हैं। यह इसे और अधिक पोर्टेबल बनाता है।
हानि
यह बहुत महंगा है, परजीवियों की रिकॉर्डिंग काफी अधिक है, इसलिए हम इसमें कम डेटा स्टोर करना पसंद करते हैं। क्योंकि आप इसमें जितना अधिक डेटा स्टोर करते हैं, यह उतना ही महंगा होता जाता है।

बाह्य हार्ड ड्राइव
ये हार्ड ड्राइव कंप्यूटर और लैपटॉप में इंस्टॉल किए जा सकते हैं और आप इन्हें कंप्यूटर में लगा सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप उन्हें हटा सकते हैं और उन्हें कंप्यूटर में भी अलग किया जाता है, वे 2 आकारों में हैं।

यह भी पढ़ें...

फास्टैग क्या है?




डेस्कटॉप बाहरी हार्ड ड्राइव
इसकी लंबाई लगभग 3.5 इंच है क्योंकि इसे डेस्कटॉप कंप्यूटर में इस्तेमाल किया जा सकता है और इन्हें आसानी से इस्तेमाल किया जाता है, हम निश्चित रूप से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

पोर्टेबल बाहरी हार्ड ड्राइव
इसकी लंबाई लगभग 2.5 इंच है। हम उनका उपयोग लैपटॉप में करते हैं। उनकी पब्लिसिटी 160GB से लेकर 3 TV तक है। उनके पास बहुत जगह है। इसलिए हम उनमें से बहुत कुछ जोड़ सकते हैं और ये बहुत अच्छे हैं, इसलिए हम बहुत कुछ जोड़ सकते हैं।

लाभ
1. यह बहुत अच्छा है। जहां बड़ी मात्रा में डेटा डालना पड़ता है। वहां इसका उपयोग किया जाता है।
2. यह बहुत सस्ता है, इसका उपयोग अन्य भंडारण के लिए अधिक किया जाता है, हम भी हमसे अधिक उपयोग किए जाते हैं।

लाभ
यह बहुत जल्दी बिगड़ जाता है। अगर यह नीचे गिरता है, तो यह खराब हो जाता है। यह किसी ऐसे व्यक्ति की समस्या है जो बहुत गलत है, इसके बिगड़ने के कारण यह बहुत अधिक नुकसान भी पहुंचाता है क्योंकि यह बहुत महंगा आता है।



निष्कर्ष
दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे द्वारा लिखे गए पोस्ट स्टोरेज डिवाइस के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी और मेरे द्वारा लिखी गई पोस्ट से आप सब कुछ समझ गए होंगे, मैं आज लोगों से निवेदन करता हूं कि आप लोग इस पोस्ट को अपने दोस्तों के रिश्तेदारों के बीच शेयर करें ताकि आप दोनों के बीच साझा हो सके हमारे बीच इस जानकारी का आदान-प्रदान किया जा सकता है और इस पोस्ट से सभी को लाभ होगा। क्योंकि मैंने जो लिखा है, वह बहुत अच्छी बात है। और आप लोगों को इससे बहुत अधिक लाभ मिलेगा, ताकि मैं और अधिक जानकारी एकत्र न कर सकूँ। मैं दूसरों की मदद करना चाहता हूं जो मेरा उपयोग करते हैं। अगर मेरे द्वारा लिखे गए पोस्ट में कुछ गलत है, तो कृपया मुझे माफ़ करें और अगर आपको इसमें कुछ भी समझ में नहीं आता है, तो मुझसे टिप्पणी करके पूछें और यदि आप इस पोस्ट से संबंधित विचारों को प्रकट करना चाहते हैं, तो आप कुछ सुधार करें पोस्ट मुझे बता रहे हैं
Previous Post
Next Post

0 comments: