IP address क्या है? आईपी पते का उपयोग

IP address क्या है

IP address क्या है
IP address


क्या आप जानते हैं कि आईपी पता क्या है और इसके साथ क्या किया जाता है और यह क्यों महत्वपूर्ण है कि इस उपकरण के माध्यम से कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करना संभव है और इसके कारण हम दूसरों के साथ संवाद करने में सक्षम हैं। जैसा कि नाम से ही पता चलता है, यह एक ऐसा पता है जो हमारे डिवाइस को कनेक्ट कर सकता है। और दुनिया में करोड़ों लोग ऐसे हैं जो कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन किसी को नहीं पता कि आईपी एड्रेस क्या है। हम इसके साथ क्या कर सकते हैं आईपी एड्रेस को इंटरनेट पासवर्ड भी कहा जाता है। हालांकि, एक आम आदमी को यह जानने की जरूरत नहीं है। क्योंकि उसे केवल इंटरनेट चलाने से मतलब है, लेकिन एक स्मार्ट उपयोगकर्ता को यह जानने की आवश्यकता है क्योंकि केवल इस तकनीक का उपयोग करके वह रोज कुछ नया करता है। इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है

आज मैं आपको इस तकनीक के आईपी पते के बारे में बताने जा रहा हूं कि आईपी एड्रेस क्या है, यह कैसे काम करता है और यह क्यों जरूरी है और यह डिवाइस से इंटरनेट से कैसे जुड़ा है, तो आइए जानते हैं कि आईपी एड्रेस क्या है।


आईपी ​​पता:-


IP एड्रेस का पूरा नाम इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस है। इसके द्वारा हम डिवाइस की पहचान करते हैं। यह केवल एक नेटवर्क हार्डवेयर के आईपी पते के माध्यम से होता है जो एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में संचार करने में मदद करता है। हम IP एड्रेस को केवल IP भी कह सकते हैं।

हम किसी भी उपकरण को आसानी से पहचान सकते हैं, यह किसी अन्य प्रणाली के माध्यम से किसी एक प्रणाली को संबोधित करता है जिसे अन्य प्रणालियों द्वारा पहचाना जाता है जो इंटरनेट प्रोटोकॉल के माध्यम से जुड़े होते हैं।


आईपी ​​पते के केवल दो प्राथमिक प्रकार हैं

आईपी ​​एड्रेस क्या है
आईपी ​​पता


1-आईपीवी 4

2-आईपीवी 6

क्यों हम Ip पते का उपयोग करें

एक आईपी एड्रेस किसी भी नेटवर्क को एक अलग पहचान प्रदान करता है जिससे इसे ढूंढना आसान हो जाता है, जैसे हम अपने पते से घर या कार्यालय पाते हैं, यह ठीक उसी तरह से काम करता है, इसलिए हर किसी का आईपी पता हमेशा उदाहरण के लिए नहीं हो सकता है जब कोई उपयोगकर्ता खोजता है URL उदाहरण www.technicalradio.com तब उपयोगकर्ता द्वारा भेजे गए अनुरोध से, उस पृष्ठ का उपयोग Dnd सर्वर होस्ट नाम द्वारा Dns सर्वर को लोड करने के लिए किया जाता है ताकि वह अपना IP पता प्राप्त कर सके ताकि उपयोगकर्ता द्वारा भेजा गया अनुरोध उपयोगकर्ता को प्रदान कर सके। यदि कंप्यूटर यदि उसके पास आईपी पता नहीं है, तो वह कुछ भी नहीं कर सकता है लेकिन कोई भी उस कंप्यूटर को नहीं ढूंढ सकता है। हैकर्स आईपी एड्रेस के बारे में अधिक जानते हैं क्योंकि वे केवल IPS की मदद से दूसरे के कंप्यूटर को हैक कर सकते हैं क्योंकि वे IP एड्रेस को बदल देते हैं या वे IP एड्रेस को ओवर लैप कर देते हैं क्योंकि यह आसान हो जाता है और आईपी एड्रेस को बदलने के कारणों को पकड़ा नहीं जाता है।

IP address क्या है
IP address


आईपी ​​पते के प्रकार


1-निजी आईपी पता

2-सार्वजनिक आईपी पता

3-स्थैतिक आईपी पता

4-डायनामिक आईपी एड्रेस

नोट: -सभी आईपी पते के दो प्रकार होते हैं

Ipv4 या Ipv6

अंकीय क्रय विक्रय

-पाइप आईपी पते

एक नेटवर्क के अंदर निजी आईपी पते का उपयोग किया जाता है। मान लें कि यदि आप अपने घर में एक चलाते हैं, तो अन्य डिवाइस के साथ राउटर को संवाद करने के लिए डिवाइस का उपयोग किया जाता है। निजी आईपी पता मैन्युअल रूप से सेट किया गया है या इसे अपने राउटर में स्वचालित रूप से असाइन किया गया है।

-पब्लिक आईपी एड्रेस

सार्वजनिक आईपी पते का उपयोग नेटवर्क के बाहर की तरफ किया जाता है और यह मुख्य पता है जिसे आप अपने घर या व्यवसाय नेटवर्क के लिए उपयोग करते हैं। यह दुनिया में सभी नेटवर्क उपकरणों के साथ संवाद करने का एक तरीका प्रदान करता है। डिवाइस के आईएसपी तक पहुंचने के लिए ताकि दुनिया भर की सभी वेबसाइटें और इसके साथ सीधे डिवाइस के साथ संवाद कर सकें।

ध्यान दें: -सभी निजी आईपी पते और सार्वजनिक आईपी पते गतिशील या स्थिति हो सकते हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि वे बदल सकते हैं या नहीं।

IP address क्या है
IP address


-डायनामिक आईपी पता

एक आईपी एड्रेस जिसे एक डीएचसीपी सर्वर द्वारा डायनेमिक आईपी एड्रेस पर भेजा जाता है उसे डायनामिक आईपी एड्रेस भी कहा जाता है।

-स्टेटिक आईपी एड्रेस
आईपी ​​एड्रेस क्या है
आईपी ​​पता

डायनेमिक पते के विपरीत, दूसरा जो डीएचसीपी सर्वर के साथ नहीं है या सिस्टम इसका समर्थन नहीं करता है वह मैन्युअल रूप से सौंपा गया है, इस मामले में आईपी पते को स्थिर आईपी पते के रूप में माना जाता है और स्थिर आईपी पते को बहुत महत्व नहीं दिया जाता है क्योंकि यदि पता मैन्युअल रूप से सेट किया गया है तो यह स्वयं काम कर सकता है।

एक आईपी पता खोजने के लिए, विभिन्न उपकरणों और ऑपरेटिंग सिस्टम को प्राप्त करने के लिए केवल कुछ चरणों की आवश्यकता होती है।
1-विंडोज उपयोगकर्ता विंडोज में आईपी पते को खोजने के लिए, कमांड प्रोमट का उपयोग करें और जिसके लिए आपको आईपी कॉन्फ़िगरेशन कमांड का उपयोग करना होगा

2-लिनक्स उपयोगकर्ता को आईपी पता खोजने के लिए तकनीकी विंडो लॉन्च करनी है और यदि यह आईपी पता प्रदर्शित किया जाता है तो कमांड होस्ट नाम दर्ज करके क्लिक करें। और आप आसानी से आईपी एड्रेस पा सकते हैं।

3-मैक उपयोगकर्ता अपने सिस्टम में कमांड ipconfig का उपयोग करके अपने स्थानीय आईपी पते को देख सकते हैं।

IPhone iPad डिवाइस वाले उपयोगकर्ता अपना निजी IP पता देख सकते हैं, IP पता WiFi मेनू में सेटिंग्स ऐप के माध्यम से पाया जा सकता है।

 व्हाट्सएप बराबर पूर्ण dp kaise lgaye?

दुनिया भर में एक मिलियन लोग हैं। यदि हर कोई एक उपकरण का उपयोग करता है तो ipv4 उन्हें एक सुरक्षित आईपी देता है। यदि पता प्रदान नहीं किया जा सकता है, तो वही ipv6 लगभग 340 ट्रिलियन पतों का समर्थन करता है, जो कि 34000000000000 है। इसका सीधा सा अर्थ है कि यदि प्रत्येक व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से जुड़ा है तो भी। आईपी ​​पते की कमी कभी नहीं हो सकती।

निष्कर्ष
मुझे उम्मीद है कि आपको आईपी एड्रेस के बारे में पोस्ट पसंद आई होगी, अगर आपको कुछ संदेह है, तो कृपया टिप्पणी में लिखें और दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ लेख साझा करें क्योंकि आजकल हर कोई इंटरनेट के माध्यम से जुड़ा हुआ है, इसलिए हर किसी को इसके बारे में ज्ञान होना चाहिए और इसे साझा करना चाहिए फेसबुक इंस्टाग्राम आदि पर।
Previous Post
Next Post

0 comments: