WWW क्या है? वेब की परिभाषा।

WWW (वर्ल्ड वाइड वेब)



क्या आप डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू के बारे में जानते हैं और यह कैसे काम करता है? हर कोई इंटरनेट का उपयोग करता है, लेकिन कोई नहीं जानता कि यह कैसे काम करता है और यह कैसे शुरू हुआ।
किसी भी वेबसाइट और वेब सर्वर Peplink शादी आप सभी WWW से जुड़े हैं। अपने इंटरनेट का उपयोग करते समय, WWW को किसी भी वेबसाइट के सामने एक उदाहरण www.technicalradio.com के रूप में रखा जाना चाहिए
इस तकनीक की दुनिया में इन सभी के बारे में जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि हम इसे दिल्ली में पिछले उपयोग करते हैं, इसलिए आज हम आपको डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू के बारे में बताने जा रहे हैं।

WWW क्या है
WWW का फुल फॉर्म वर्ल्ड वाइड वेब है। जिसका दूसरा नाम W3 या वेब है। HTML दस्तावेज़ और बैग संसाधनों की पहचान की जाती है। वे www.mai html दस्तावेज़ हाइपरलिंक के माध्यम से यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर से भी जुड़े हैं। ये सभी वेब दस्तावेज़ इंटरनेट से एक्सेस किए गए हैं।
यह जानकारी को संग्रहीत करने के लिए जानकारी में से एक है www.ek प्राथमिक टोल जिसमें से हम इंटरनेट का उपयोग करते हैं, दस्तावेज़ HTML कोड में लिखा गया है।

वेब की परिभाषा
1. वेब एक बहुत बड़ा नेटवर्क है जहां हर जानकारी मौजूद है और वेब के माध्यम से हम किसी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और कई फाइलें और वेब पेज घर में परस्पर जुड़े हुए हैं। आप और कोई भी जानकारी वेब ब्राउज़र के माध्यम से एक्सेस की गई थी। हम वेब को सिस्टम भी कह सकते हैं। क्योंकि यहाँ सब कुछ आपस में जुड़ा हुआ है। हम वेब को वर्चुअल प्रेस के नाम से भी जानते हैं। क्योंकि यहां वेबपेज वेब सर्वर सर्वर साइड को HTTP प्रोटोकॉल के साथ एक्सेस किया गया है। यह एक ऐसा माध्यम है जो रिसोर्स और यूजर्स को HTTP के माध्यम से जोड़ता है।
सभी वेबसाइटों और सभी वेबपृष्ठों के संयोजन को डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू कहा जाता था।

कैसे काम करता है WWW?
वेब पेज खोलने के लिए एक ब्राउज़र का उपयोग करके, एक वेब पेज में कई सॉफ्टवेयर चलाने के लिए प्रोटोकॉल सोता है। हां, ये सभी चीजें लिंक के माध्यम से जुड़ी हुई हैं, यह सब काम वर्ल्ड वाइड वेब में किया जाता है।

बर्नर ली का विकास थ्री टेक्नीक था
URL (यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर)
HTML (हाइपर टेक्स्ट मार्च भाषा)
HTTP (हाइपर टेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल)
URL - अर्थ जहां वेबसाइट का पता है और आपकी वेबसाइट खोजने में मदद करता है।
HTML - इसमें हम वेबसाइट बनाते हैं। हम इसके माध्यम से कोडिंग करके एक वेबसाइट बनाते हैं।
HTTP- किसी भी वेबसाइट से पहले स्थापित किया गया है। यह वेबसाइट खोजने में मदद करता है।



WWW का इतिहास
टिम बर्नर्स ली ने डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू टीम बर्नर्स ली की खोज की, जिसे www.car Inventor कहा जाता है। उन्होंने यहां पाठ भी बनाया था, उन्होंने इसके माध्यम से संचार भी किया था, तभी आप इंटरनेट की मदद से और वेब पेजों को एक साथ जोड़कर संवाद कर सकते हैं।

बार नहर नहर पर परीक्षण के माध्यम से डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू पर काम शुरू किया और 1989 में सरवर का नाम HTTP था। शुरुआत में हाइपरटेक्स्ट WXSIWXY है। वर्ल्ड वाइड वेब, जो अगले चरण के वातावरण में चलाया गया था, 1991 तक दुनिया के कई देशों में पहुंच गया था।

यह भी पढ़े ...

Youtube क्या है?

PUBG क्या है?

Google datally क्या है?

वेब सर्वर
एक वेब सर्वर एक प्रकार का प्रोग्राम है जो कभी भी एक उपयोगकर्ता HTTP के माध्यम से एक वेब पेज का अनुरोध करता है, सर्वर भी HTTP के माध्यम से प्रतिक्रिया करता है। क्या पूछे गए किसी भी प्रश्न का जवाब केवल HTTP मेल पेज है।
यदि आप Google पर कुछ खोज करते हैं, तो यह आपके सामने बहुत सारे परिणाम डालता है। वेबसाइट को कंप्यूटर द्वारा होस्ट किया जाता है। वेबसाइट उसी वेब सर्वर को कहती है।

HTML (हाइपर टेक्स्ट मार्की लैंग्वेज)
HTML का उपयोग वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है। वेबसाइट को HTML डॉक्यूमेंट भी कहा जाता है। WWW में एक ही पेज दिखाई देता है। हाइपरलिंक एक वेबसाइट को दूसरे वेब पेज से लिंक करने के लिए।

 वेब पृष्ठ
एक वेब पेज बनाने के लिए भी एक भाषा का उपयोग किया जाता है। एक वेबसाइट वेबपेजों का एक संग्रह है। इन वेब पृष्ठों को खोजने के लिए सर्वर URL पते का उपयोग करता है। और URL के माध्यम से वेबपेजों को खोजकर उपयोगकर्ता को देता है, उपयोगकर्ता द्वारा दी गई कमांड को ढूँढता है और इसे वेब पेज से पाता है।



वेब ब्राउज़र
वेब ब्राउज़र बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि ब्राउज़र के बिना, WWW नहीं चल सकता। हम उस ब्राउज़र को एक एप्लिकेशन कह सकते हैं। जिसके माध्यम से हम वेब पेज की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वेब पेज तक पहुंचने का मतलब है।
वेब ब्राउज़र एचटीएमएल दस्तावेज़ को मानव पठनीय रूप में परिवर्तित करता है। एक्स क्रोम, मोज़िला, फ़ायरफ़ॉक्स, ओपेरा आदि।

निष्कर्ष
दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे द्वारा लिखे गए जीवन के लेख से जानकारी मिली होगी। मुझे उम्मीद है कि आपको WWW के बारे में पता चला होगा और WWW को जानना बहुत जरूरी है। क्योंकि हम सभी आजकल इंटरनेट का उपयोग करते हैं, इसलिए यदि हमें कोई गलती हुई है तो हमें क्षमा करने की आवश्यकता है और यदि आप कुछ संदेह को दूर करना चाहते हैं, तो नीचे टिप्पणी करें और यदि आपको यह पोस्ट पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के बीच जरूर साझा करें। दोस्तों, मैंने आपको जो जानकारी दी है, वह बहुत अच्छी जानकारी है। क्योंकि इसका उपयोग निश्चित रूप से दैनिक जीवन में किया जाता है। प्रत्येक व्यक्ति केवल दिल्ली में इसका उपयोग करता है, और इसके बिना हमारा जीवन अधूरा है, इस पर हम सब कुछ पाते हैं और खोजते हैं और तुरंत अपना परिणाम प्राप्त करते हैं, इसलिए हमें इसके बारे में जानने की आवश्यकता है, इसलिए मेरी पोस्ट इसे पसंद करें और यदि कोई समस्या है, तो नीचे दिए गए बॉक्स में लिखें, इस पर टिप्पणी करें।
Previous Post
Next Post

0 comments: